कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने की सीएम योगी से भेंट, लॉजिस्टिक और इंफ़्रा सेक्टर में निवेश की जताई इच्छा

कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने सीएम योगी आदित्यनाथ से गुरुवार को उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच मजबूत सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और रणनीतिक संबंधों की चर्चा के साथ-साथ भारत और कनाडा, खासकर उत्तर प्रदेश के मध्य संबंधों को और बेहतर करने के विषय में विचार-विमर्श किया गया.

Desk: कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने सीएम योगी आदित्यनाथ से गुरुवार को उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच मजबूत सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और रणनीतिक संबंधों की चर्चा के साथ-साथ भारत और कनाडा, खासकर उत्तर प्रदेश के मध्य संबंधों को और बेहतर करने के विषय में विचार-विमर्श किया गया. कनाडाई राजनयिक ने मुख्यमंत्री को भारतीय जूट से तैयार एक सुंदर बैग भेंट किया. बैग पर कनाडा के राष्ट्रीय चिन्ह ‘मैपल लीफ’ प्रदर्शित था. उन्होंने बताया कि यह बैग भारत मे ही तैयार हुआ है.

कनाडाई राजनयिक ने उत्तर प्रदेश के संबंध में अपने अनेक अनुभव साझा किए. उन्होनें कहा कि उत्तर प्रदेश आज इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में जिस तरह तरक्की कर रहा है, वह शानदार है. नई दिल्ली में रहते हुए मीडिया के माध्यम से प्रदेश के बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की जानकारी मिलती रहती है. एक्सप्रेस-वे निर्माण के क्षेत्र में तो उत्तर प्रदेश की कार्यप्रणाली शानदार है.

उच्चायुक्त मैके ने कहा कि कनाडा और भारत के बीच तकनीक और ज्ञान के आदान-प्रदान को को बढ़ाया जाना चाहिए. कनाडा, भारत के साथ बेहतर ट्रेड संबंधों को और मजबूती देने के लिए प्रयासरत है. उत्तर प्रदेश इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है. सबसे बड़े सिविल पुलिस बल ‘उत्तर प्रदेश पुलिस’ की कार्यशैली की सराहना करते हुए उच्चायुक्त मैके ने विगत पांच वर्षों में प्रदेश में पुलिस आधुनिकीकरण और सुदृढ़ीकरण के क्षेत्र में मुख्यमंत्री की नीतियों और क्रियान्वयन को अत्यंत उपयोगी बताया है.

कनाडाई राजनयिक ने प्रदेश में डिफेंस, एयरोस्पेस, टेक्सटाइल, पर्यटन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट के क्षेत्र को अपार संभावनाओं से परिपूर्ण बताते हुए इन क्षेत्रों में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष अपने विचार भी रखे. उत्तर प्रदेश आगमन पर उच्चायुक्त महोदय का अभिनंन्दन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 करोड़ आबादी वाला उत्तर प्रदेश भारत में सबसे बड़ी आबादी का प्रदेश है. यह भारत का हृदय स्थल है. यह भारत की आध्यत्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं का स्रोत है. यहां की उर्वर भूमि इस प्रदेश की समृद्धि का मूलाधार है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं हैं. हम भारत में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर हैं. शुगर और एथेनाल का उत्पादन सर्वाधिक यहीं होता है. विभिन्न सब्जियों और फलों के उत्पादन में हम नम्बर देश में प्रथम स्थान पर हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में हम मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को प्रोत्सहित कर रहे हैं. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में हमने युवाओं के लिए शानदार अवसर दिया है. इसके साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश 05 एक्सप्रेस वे और 09 एयरपोर्ट वाला राज्य है. बहुत जल्द 05 और एयरपोर्ट शुरू होने जा रहे हैं. इसके अलावा अतिशीघ्र उत्तर प्रदेश 05 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य भी बनने जा रहा है.

प्रदेश में प्रस्तावित नवीन औद्योगिक प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक पार्क, टॉय पार्क, फ़िल्म सिटी, लॉजिस्टिक पार्क, मेगा लेदर पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क जैसे सेक्टर आधारित प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा रही है. निवेशकों के लिए यह अच्छा अवसर हो सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कृषि, एग्रो टेक्नोलॉजी, एग्रो लॉजिस्टिक, एग्रो पैकेजिंग के क्षेत्र में नीतिगत प्रयास किया जा रहा है. इस क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं है, जिसमें कनाडा हमारा अच्छा सहयोगी बन सकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के आयोजन की तैयारी कर रहे हैं. कनाडा के उद्यमियों के लिए यह एक अच्छा अवसर हो सकता है. दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिहाज से यह महत्वपूर्ण अवसर है. मुझे उम्मीद है कि कनाडा की ओर से सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा. उच्चायुक्त मैके ने मुख्यमंत्री योगी से पर्यटन, कृषि, जल, विद्युत एवं सौर उर्जा के साथ शैक्षिक आदान प्रदान के क्षेत्र में सहयोग की सम्भावनाओं पर चर्चा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उद्योगों के लिये सुरक्षित व शांतिपूर्ण माहौल है. श्रमिकों एवं उद्यमियों के सम्बन्ध भी बेहतर है. कानून व्यवस्था की कोई समस्या नही है. ईज ऑफ डूइंग विजनेस की प्रभावी व्यवस्था बनी है. राज्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में कृषि, बागवानी, रोड एयर एवं रेल कनेक्टिविटी, टूरिज्म आदि के क्षेत्र में बेहतर ढ़ंग से कार्य किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button