Corbett Park: नेचर गाइडों ने गर्जिया ज़ोन को खोले जाने को लेकर उपनिदेशक का किया घेराव

कॉर्बेट पार्क में अलग अलग जोनों में पर्यटकों को भ्रमण पर लेकर जाने वाले दर्ज़नो नेचर गाइडों ने सीटीआर उपनिदेशक को गर्जिया पर्यटन जोन खोले जाने को लेकर ज्ञापन दिया

उत्तराखंडः कॉर्बेट पार्क में अलग अलग जोनों में पर्यटकों को भ्रमण पर लेकर जाने वाले दर्ज़नो नेचर गाइडों ने सीटीआर उपनिदेशक को गर्जिया पर्यटन जोन खोले जाने को लेकर ज्ञापन दिया, साथ ही इस गेट को अन्यंत्र जगह से संचालित कराने को लेकर भी ज्ञापन दिया। ज्ञापन देते हुए नेचर गाइडों ने कहा कि हमारा गर्जिया जोन विगत तीन माह से बन्द होने के कारण हम बेरोजगारी से गुजर रहे हैं।

उन्होंने कहाँ कि हमें कॉर्बेट प्रशासन पर पूर्ण विश्वास है कि पार्क प्रशासन हमारे रोजगार को पुनः नियमित रूप से संचालित करायेगें। साथ ही उन्होंने उपनिदेशक नीरज शर्मा से कहाँ कि गर्जिया जोन के प्रवेश द्वार के रास्ते बहुत ही खराब है,पहाड़ी ढलान होने के कारण यहाँ वर्ष भर जिप्सी फिसलने का डर बना रहता है, हल्की बारिश होने की स्थिति में गेट को बन्द करना पडता है, मानसून सीजन में तो गर्जिया पर्यटन जोन के प्रवेश द्वार रास्ते खराब होने की वजह से सफारी नहीं हो पाती है।

उन्होंने कहाँ कि इस स्थिति में सफारी आमडंडा गेट से संचालित की जाती है, नेचर गाइडों ने कहां कि भविष्य में पर्यटक, जिप्सी चालक व नेचर गाईडों के साथ कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती हैं। यदि कोई अप्रिय घटना घटित हो गयी तो हमारे नेशनल पार्क की छवि खराब होगी। उन्होंने कहाँ कि हम नेचर गाईड आपको अवगत करना चाहते हैं कि इस जोन की टूरिज्म गतिविधी अन्यत्र गेट से संचालित कराना सुनिश्चित करें जिससे पर्यटकों व जिप्सी चालक व नेचर गाईडों के साथ किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित न हो।

2 दिन पूर्व गर्जिया जोन को गर्जिया से ही संचालित किये जाने को लेकर पर्यटन कारोबारियों ने कॉर्बेट पार्क के उपनिदेशक को ज्ञापन दिया था अब यह तो आने वाला समय बताएगा कि यह ज़ोन कॉर्बेट प्रशासन कहां से संचालित करता है गर्जिया से ही, या अन्य जगहों पर इस ज़ोन को शिफ्ट किया जा सकता है।
कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के उप निदेशक नीरज शर्मा ने कहा कि आज नेचर गाइडों के माध्यम से हमें एक ज्ञापन प्राप्त हुआ है। जिसमें गर्जिया ज़ोन को खोले जाने को लेकर व गर्जिया ज़ोन को अनियंत्र जगह शिफ्ट किए जाने को लेकर एक ज्ञापन उनके माध्यम से दिया गया है,उन्होंने कहा कि इस विषय में निदेशक से वार्ता कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV