1983 World Cup : भारत ने 39 साल पहले आज ही के दिन वर्ल्ड कप जीत रचा था इतिहास

आज ही के दिन 1983 में, कपिल देव के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने सभी बाधाओं को पार करते हुए शक्तिशाली वेस्टइंडीज को हराकर पहली आईसीसी क्रिकेट विश्व ट्रॉफी जीतकर क्रिकेट जगत को चौंका दिया था। भारत ने लार्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच को 43 रन से जीतकर इतिहास रच दिया था।

आज ही के दिन 1983 में, कपिल देव के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने सभी बाधाओं को पार करते हुए शक्तिशाली वेस्टइंडीज को हराकर पहली आईसीसी क्रिकेट विश्व ट्रॉफी जीतकर क्रिकेट जगत को चौंका दिया था।  भारत ने लार्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच को 43 रन से जीतकर इतिहास रच दिया था।

फाइलन में मोहिंदर अमरनाथ को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया था। और यह वेस्टइंडीज के लिए लगातार तीसरा विश्व कप फाइनल था, जिसने पिछले दो क्रिकेट विश्व कप जीते थे। जबकि भारत पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 6 विकेट से हराकर विश्व कप फाइनल में पहली बार अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा था।

बता दे कि विश्व कप फाइनल में किसी एशियाई राष्ट्र द्वारा यह पहली उपस्थिति भी थी। फाइनल में, भारत टॉस हार गया था और उसे वेस्टइंडीज की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के सामने पहले बल्लेबाजी करनी थी लेकिन टीम इंडिया मात्र 183 रन पर ही ऑल आउट हो गई लेकिन शानदार गेंदबाजी के चलते भारत ने ट्राफी अपने नाम कर ली।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV