Lampi Virus in UP: बुंदेलखंड के महोबा में लंपी वायरस ने दी दस्तक, प्रशासन में मचा हडकंप

उत्तर प्रदेश के 25 जनपदों के बाद बुंदेलखंड के महोबा में भी लंपी वायरस ने अपनी दस्तक दे दी है। लंपी वायरस के जिले में पैर पसारते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

महोबा. उत्तर प्रदेश के 25 जनपदों के बाद बुंदेलखंड के महोबा में भी लंपी वायरस ने अपनी दस्तक दे दी है। लंपी वायरस के जिले में पैर पसारते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया है। सोशल मीडिया में लंबी वायरस की पोस्ट मिलते ही डीएम ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गांव का भ्रमण पशुपालकों को बचाव के निर्देश दिए हैं। साथ ही पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को गायों का सैंपल लेकर उन्हें एक सेपरेट जोन में रखने के निर्देश दिए हैं। साथ गांव की सभी 2000 गांव को टीकाकरण करने के निर्देश दिए हैं।

महोबा में चरखारी तहसील के सूपा गांव में रहने वाले एक व्यक्ति द्वारा बीती शाम सोशल मीडिया में लंबी वायरस से गाय के ग्रसित होने की सूचना पोस्ट की गई थी । जिसका तत्काल प्रभाव से संज्ञान लेते हुए महोबा जिला अधिकारी मनोज कुमार प्रशासनिक टीम के साथ गांव में भ्रमण करने के लिए जा पहुंचे। उन्होंने निर्देशित किया कि गांव में हर गाय का टीकाकरण किया जाए जिसको लेकर अन्य गायों को भी सुरक्षित रखने की प्रक्रिया पूर्ण हो सके।

जिला अधिकारी ने बताया कि सीएम ने निर्देशित किया है। कि लंबी वायरस से संक्रमित गोवंश को चिन्हित करके उनका टीकाकरण किया जाए साथ ही साथ उन गायों को एक सेपरेट जॉन में रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि करीब 2000 गाय गांव में है। जिसमें 400 गायों का टीकाकरण किया जा चुका है । अन्य 1600 गायों का भी टीकाकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे यह संक्रमण अन्य मवेशियों में रोका जा सके। पशु चिकित्सा विभाग की टीम संक्रमित गाय के सैंपल लेकर इलाज में जुटी है।

Related Articles

Back to top button