इन गंभीर बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है पपीता, लाभ जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान !

पपीते में पपेन एंजाइम होता है, जो मांस को कोमल बनाने वाले, च्युइंग गम, टूथपेस्ट, शैंपू, चेहरे की क्रीम और बियर के उपचार में सहायक होता है। पपीता विभिन्न गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट रोगों, मूत्रवर्धक, तंत्रिकाशूल और आंतों-परजीवी संक्रमण को रोकने और इलाज में फायदेमंद है।

हेल्थ डेस्क; पपीते का फल पकने पर कच्चा खाने योग्य होता है, और इसके छोटे फल सब्जियों के रूप में खाने योग्य होते हैं। अपरिपक्व होने पर पपीते की त्वचा हरे रंग की होती है लेकिन पकने के दौरान यह नारंगी रंग में बदल जाती है। पपीते का रंग पीला, नारंगी या लाल होता है। नाशपाती के आकार के इस लंबे फल में काले कड़वे बीज होते हैं। गर्भावस्था के दौरान कच्चा पपीता खाते समय आपको सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में लेटेक्स होता है, जो संकुचन पैदा करता है।

पपीते में पपेन एंजाइम होता है, जो मांस को कोमल बनाने वाले, च्युइंग गम, टूथपेस्ट, शैंपू, चेहरे की क्रीम और बियर के उपचार में सहायक होता है। पपीता विभिन्न गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट रोगों, मूत्रवर्धक, तंत्रिकाशूल और आंतों-परजीवी संक्रमण को रोकने और इलाज में फायदेमंद है।

पपीता कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं. पपीते में मौजूद पपेन एंजाइम और फाइबर की उच्च मात्रा प्रोटीन के पाचन में मदद करती है। पपीता खाने से कब्ज, ब्लोटिंग और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) के लक्षणों में सुधार होता है।

पपीते के बीज, जड़ और पत्तियां पेट के अल्सर में फायदेमंद होते हैं। इस मीठे फल में मध्यम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है, जो सेवन के बाद तुरंत ऊर्जा देती है। पपीते में कैरोटीनॉयड सहित कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों का प्रतिकार करते हैं और कई पुरानी बीमारियों को रोकते हैं। किण्वित पपीते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हल्के हाइपोथायरायडिज्म, यकृत रोग, मधुमेह और अल्जाइमर रोग के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं।

पपीते में मौजूद लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को कम करता है और कैंसर की प्रगति को धीमा करता है।
पपीते में विटामिन सी और लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

पपीते में कैरोटीनॉयड की उच्च मात्रा होती है, जो एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट है, जो सूजन के लक्षणों को कम करता है। इसलिए पपीते का बार-बार सेवन करने से कई पुरानी सूजन संबंधी बीमारियां कम हो जाती हैं।
पपीता विटामिन ए, सी और लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ता है, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है और त्वचा को सूरज की क्षति से उबरने में मदद करता है।

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