RBI ने बढ़ाया इतने प्रतिशत Repo Rate, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर !

आरबीआई गवर्नर ने तीन दिनों तक चली MPC (monetary policy committee) की बैठक के बाद रेपो रेट को बढ़ाने का एलान किया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ...

आरबीआई गवर्नर ने तीन दिनों तक चली MPC (monetary policy committee) की बैठक के बाद रेपो रेट को बढ़ाने का एलान किया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को रेपो रेट में 0.35% बढ़ोतरी कर 6.25% कर दिया हैं। केंद्रीय बैंक के इस ताजा फैसले के बाद कारों, घरों और कई अन्य ऋणों पर देय EMI बढ़ सकती है।

बढ़ती वैश्विक आर्थिक चिंताओं के बीच मुद्रास्फीति को कम करने के लिए आरबीआई रेपो दरों में बढ़ोतरी के फैसले ले रहा है। मौजूदा फैसला मौद्रिक नीति समिति की बैठक में किए गए आकलन के आधार पर लिया गया। इससे पहले शीर्ष बैंक ने सितंबर में रेपो रेट 50 आधार अंक (BPS) बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत कर दी थी।

वहीं अगस्त में भी अपनी ऑफ-साइकिल मौद्रिक नीति समीक्षा में, आरबीआई ने रेपो दर को 50 आधार अंकों (बीएसपी) से बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत कर दिया। इससे पहले मई में, आरबीआई ने नीतिगत रेपो दर में 40 आधार अंकों या 0.40 प्रतिशत से 4.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। फिर जून में, आरबीआई ने दर को 50 आधार अंकों की वृद्धि के साथ 4.90 प्रतिशत तक बढ़ा दिया।

Related Articles

Back to top button
Live TV