Uttarakhand : चारधाम यात्रा में टूटे रिकॉर्ड, अबतक इतने ज्यादा श्रद्धालु कर चुके हैं दर्शन

उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है और कपाट खुलने से अबतक तेईस लाख सड़सठ हजार आठ सौ सत्तासी श्रद्धालुओं ने चार धाम की यात्रा की है। बता दे कि केदारनाथ धाम की 789273 तीर्थ यात्रियों ने यात्रा की जबकि 416583 तीर्थ यात्रियों ने गंगोत्री धाम की यात्रा की।

उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर जाने वाले  श्रद्धालुओं की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है और कपाट खुलने से अबतक तेईस लाख सड़सठ हजार  आठ सौ सत्तासी श्रद्धालुओं ने चार धाम की यात्रा की है। बता दे कि केदारनाथ धाम की 789273 तीर्थ यात्रियों ने यात्रा की जबकि 416583 तीर्थ यात्रियों ने गंगोत्री धाम की यात्रा की।

वहीं 839539 श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ धाम के दर्शन किए। और 322492 तीर्थ यात्रियों ने यमुनोत्री धाम की यात्रा की। वहीं हेमकुंट साहिब लोकपाल तीर्थ पहुंचे तीर्थयात्रियों की संख्या कपाट खुलने की तिथि 22 मई से 24 जून तक 135930 है। बता दे कि हेमकुंट यात्रा  सुचारू हो गयी है। उल्लेखनीय है कि  विगत 20 जून हेमकुंट में बर्फवारी के कारण  कुछ समय के लिए अस्थायी तौर पर यात्रियों को कुछ पड़ावों में रोका गया था।

बताते चले कि यमुनोत्री धाम और गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 3 मई को खोले गए थे जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई और बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोले गए थे। वहीं कोरोना काल से पहले साल 2019 में चारधाम यात्रा पर कुल 32 लाख 38 हजार 47 यात्री आए थे।

Koo App
आज नई दिल्ली में देश के यशस्वी केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान मैंने माननीय गृह मंत्री जी से हिमालयी एवं पूर्वोत्तर राज्यों के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के CSISAC (Componant-1) में अनुदान को 20% के स्थान पर 40% करने का अनुरोध किया ताकि इसका लाभ हमारे प्रदेश को भी मिल सके एवं प्रदेश में सहकारी समितियों को व्यवसायिक इकाई के रूप में स्थापित करने के लिए अतिरिक्त सहायता हेतु भी अनुरोध किया। Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 24 June 2022
SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV