सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के न्यायधीशों की नियुक्ति में किए बदलाव

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए अपनी पिछली सिफारिशों में बदलाव करते हुए एक नया प्रस्ताव पारित किया है।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए अपनी पिछली सिफारिशों में बदलाव करते हुए एक नया प्रस्ताव पारित किया है।

कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत दिल्ली उच्च न्यायालय न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया (पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और न्यायमूर्ति ताशी राबस्तान जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के बारे में अपनी पिछली सिफारिशों में बदलाव किए हैं, कॉलेजियम ने 11 जुलाई को पारित अपने पिछले प्रस्ताव के स्थान पर आज 17 सितंबर पारित अपने प्रस्ताव में ये नई सिफारिशें की हैं। क्या हैं बदलाव?

न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत को अब मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। इससे पहले, उन्हें जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में अनुशंसित किया गया था। न्यायमूर्ति ताशी राबस्तान, जिन्हें पहले मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रस्तावित किया गया था, को अब उनके मूल उच्च न्यायालय जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया, जिन्हें पहले मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रस्तावित किया गया था, को 18 अक्टूबर, 2024 न्यायमूर्ति राजीव शकधर की सेवानिवृत्ति की तिथि, जिन्हें पहले हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में अनुशंसित किया गया था के बाद हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाना प्रस्तावित है।

Related Articles

Back to top button