बाजारों में तेजी से बढ़ रही ड्रैगन फ्रूट की मांग, आकर्षक दिखने वाला यह फल है स्वास्थ्य का खजाना !

आप बाजार में विभिन्न किस्मों के ड्रैगन फ्रूट देखेंगे- कुछ लाल छिलके और लाल गूदा के साथ, और कुछ पीले छिलके और सफेद गूदा के साथ होते हैं.

लखनऊ; यदि आप बाजार गए होंगे, तो आपने शायद एक आकर्षक दिखने वाला, कांटेदार फल देखा होगा, जिसने आपकी जिज्ञासा को बढ़ा दिया होगा। वह फल’ड्रैगन फ्रूट’ है. अधिकांश लोग ड्रैगन फ्रूट के बारे में गुलाबी छिलका, हरा/पीला शल्क, और छोटे काले बीजों से भरा सफेद गूदा बताते हैं. जबकि यह अद्भुत स्वाद देता है. आज, आप बाजार में विभिन्न किस्मों के ड्रैगन फ्रूट देखेंगे- कुछ लाल छिलके और लाल गूदा के साथ, और कुछ पीले छिलके और सफेद गूदा के साथ होते हैं. अलग-अलग दिखने के अलावा ड्रैगन फ्रूट की विभिन्न किस्मों के स्वाद में भी सूक्ष्म भिन्नताएं होती हैं.

यदि आपने कभी ड्रैगन फ्रूट का स्वाद नहीं चखा है, तो आपको केवल इसके स्वाद के कारण ही नहीं बल्कि इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी जानना चाहिए. इस बात को ध्यान में रखते हुए, हमने यह पोस्ट आपको ड्रैगन फ्रूट के लाभों को समझने में मदद करने के लिए बनाया है. यह फल आपको क्या पोषण लाभ प्रदान करता है…

ड्रैगन फ्रूट सेवन से मिलने वाला पोषण
ड्रैगन फ्रूट का वजन लगभग 150 ग्राम से लेकर 600 ग्राम तक हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे किस किस्म और कहाँ उगाया जाता है. लगभग 60% फल खाने योग्य है और इसमें ढेर सारे पोषण संबंधी लाभ हैं.

ड्रैगन फ्रूट फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिसमें कुछ खनिज और विटामिन भी शामिल होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ड्रैगन फ्रूट के पोषण मूल्य को रेखांकित किया है, ताकि आप इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर सकें.

ड्रैगन फ्रूट की 100 ग्राम सर्विंग में शामिल हैं..

कैलोरी- 60 ग्राम

प्रोटीन-2.0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट-9.0 ग्राम
वसा-2.0 ग्राम
फाइबर-1.5 ग्राम
उपरोक्त तालिका को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि ड्रैगन फ्रूट में बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यदि आप अपने आहार में थोड़ी ताज़गी, स्वाद और पोषण जोड़ना चाहते हैं, तो ड्रैगन फ्रूट आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है.

Related Articles

Back to top button