कोरोना महामारी को लेकर चुनाव आयोग सख्त, सियासी दलों और मतदाताओं के लिए बनाए है ये नियम

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्यस निर्वाचन आयुक्तं सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तराखंड, पंजाब, गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। मतदान की शुरुआत उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से होगी। सभी राज्यों के एक साथ 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तराखंड, पंजाब, गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। मतदान की शुरुआत उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से होगी। सभी राज्यों के एक साथ 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते कुछ सख्त फैसले लिये है। जैसे हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। सभी चुनाव कर्मियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी पोलिंग स्टेशनों पर व्हील चेयर की व्यवस्था की जाएगी। वहीं मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ाया जाएगा।

इसके साथ ही 80 साल से ज्यादा उम्र, दिव्यांग और कोविड पॉजिटीव लोग पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने आगे बताया कि चुनाव के काम में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी को फ्रंटलवाइन वर्क माना जाएगा। और उनको बूस्टर डोज दी जायेगी।

Koo App
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 चुनाव आयोग ने प्रदेश में मतदान की तारीखों की घोषणा पहला चरण – 10 फरवरी दूसरा चरण -14 फरवरी तीसरा चरण – 20 फरवरी चौथा चरण – 23 फरवरी पांचवा चरण – 27 फरवरी छठवां चरण – 3 मार्च सातवां चरण – 7 मार्च 10 मार्च को मतगणना अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। #यूपी_का_महासंग्राम #PhirEkBaarBJPSarkar2022 #आएगी_बीजेपी_ही
Mukut Bihari Verma (@mukutbihariverma.1) 8 Jan 2022
SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seven + nineteen =

Back to top button
Live TV