अब किसानों ने किया ग्रेटर-नोएडा विकास प्राधिकरण के दफ्तर का घेराव, रखी यह नई मांग…

शुक्रवार को गौतमबुद्धनगर के सूरजपुर में स्थित ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के सामने सैंकड़ों किसान इक्क्ठा हो गए और प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी करने लगे। दरअसल, पूरा मामला दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर के निर्माण को लेकर व्याप्त हुआ है। दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (DMIC) के तहत, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्यों में चार ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट सिटी या नोड्स विकसित किए जा रहे हैं।

इस औद्योगिक गलियारे के निर्माण से स्थानीय किसानों को मुआवजे को लेकर विशेष समस्या हो रही है। किसान सरकार से यह मांग कर रहे हैं कि उन्हें नए भूमि अधिग्रहण बिल के तहत मुआवजा दिया जाए क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि इसके तहत उन्हें उनकी अधिगृहित जमीन का पूर्व के अपेक्षाकृत अधिक मुआवजा मिलेगा। इस मांग को लेकर उन्होंने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के दफ्तर के सामने अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

किसानों के इस भीड़ में भारी संख्या में महिला किसान भी मौजूद रही जिन्होंने धरना दिया और नारे लगाए। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब सैंकड़ों की तादाद में किसानों से ग्रेटर नॉएडा विकास प्राधिकरण दफ्तर का घेराव किया है, वरन इससे पहले भी कई बार किसानों ने धरना देते हुए विरोध प्रदर्शन किया है। फिलहाल, मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है और किसानों को समझाने-बुझाने का प्रयास कर रही है।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

11 + six =

Back to top button
Live TV