पीएम मोदी यूपी को देंगे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की सौगात, प्रदेश के आर्थिक विकास को मिलेगी गति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यूपी के सुल्तानपुर से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। यह एक्सप्रेसवे भारतीय वायुसेना के लिए रनवे का भी काम करेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर कहा था कि यह राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में जाना जाएगा।

यूपी के सुल्तानपुर जिले में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर उतरेंगे। आज (मंगलवार) को प्रदेश के सबसे लम्बे एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उदघाटन करेंगे इसके बाद इसे आम लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा।

प्रदेश के इस सबसे लम्बे एक्सप्रेसवे की लम्बाई 340.8 किलोमीटर है। इस एक्सप्रेसवे के जरिये पूर्वांचल के कई जिले प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जुड़ जाएंगे। यह एक्सप्रेसवे कुल नौ जिलों को लखनऊ से जोड़ेगा जिनमें लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, आंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले शामिल हैं। यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है। यह राज्य की राजधानी लखनऊ को पूर्वी जिलों के साथ प्रयागराज और वाराणसी जैसे पूर्वांचल के प्रमुख शहरों से भी जोड़ेगा। सबसे बड़ी बात ये है कि यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल को आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी जोड़ सकेगा और प्रदेश के आर्थिक विकास को और अधिक गति प्रदान करेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उदघाटन से पहले प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने सोशल मीडिया साइट कू पर लिखा कि यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास द्वार को खोलेगा।

Koo App
आज मा0 प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में दोपहर 1:30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। यह पूर्वांचल में विकास के द्वार खोलेगा. इससे उत्तर प्रदेश और बिहार दोनों को फायदा होगा। साथ-साथ यह डबल इंजन की सरकार का उपहार भी होगा। उत्तर प्रदेश की धरती पर मा0 प्रधानमंत्री जी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन। Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 16 Nov 2021

उन्होंने लिखा, ”आज मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में दोपहर 1:30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। यह पूर्वांचल में विकास के द्वार खोलेगा। इससे उत्तर प्रदेश और बिहार दोनों को फायदा होगा। साथ-साथ यह डबल इंजन की सरकार का उपहार भी होगा। उत्तर प्रदेश की धरती पर मा0 प्रधानमंत्री जी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − 4 =

Back to top button
Live TV