वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में हालात बेहद खराब, पांच से आठ जनवरी के बीच बारिश का अनुमान

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण आज बेहद खराब श्रेणी में रहा। दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी में 369 दर्ज किया गया। वही नोएडा की वायु गुणवत्ता 454 AQI के साथ 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण आज बेहद खराब श्रेणी में रहा। दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी में 369 दर्ज किया गया। वही नोएडा की वायु गुणवत्ता 454 AQI के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है।

जबकि 356 AQI के साथ गुरुग्राम की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। हालांकि 5 से 8 जनवरी के दौरान तेज हवाएं और रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है, जिससे वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार होने की संभावना है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 6-7 दिनों तक उत्तर भारत में ठंड के हालात बने रहने की संभावना है। 

आपको बता दे कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’,  51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’,  101 से 200 के बीच ‘मध्यम’,  201 से 300 के बीच को ‘खराब’,  301 से 400 के बीच को ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है।

Related Articles

Back to top button
Live TV