Up Election : इस बार चुनाव में नहीं हो पाएगी धांधली, चुनाव आयोग ने तैयार किये हैं ये दो ऐप

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्यस निर्वाचन आयुक्तर सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तराखंड, पंजाब, गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। मतदान की शुरुआत उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से होगी। सभी राज्यों के एक साथ 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तराखंड, पंजाब, गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। मतदान की शुरुआत उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से होगी। सभी राज्यों के एक साथ 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सुरक्षा को देखते हुए ऑनलाइन नामांकन के लिए सुविधा ऐप लॉन्च किया है। अब उम्मीदवार सुविधा एप के ज़रिए ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस एप का इस्तेमाल सिर्फ़ उम्मीदवार और राजनैतिक पार्टियों ही कर सकती हैं।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने सी- विलिज ऐप के बारे में भी बताया। इस ऐप की मदद से मतदाता आचार सहिंता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेंगे। जबकि Know Your Candidate  ऐप की मदद से मतदाता अपने प्रतिनिधि के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button
Live TV