आंध्र प्रदेश और गुजरात में MAIF इंडिया के टोल रोड का अधिग्रहण करेगा अडानी समूह, 3,110 करोड़ में होगी खरीद!

अडानी समूह द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, ARTL नियामकीय मंजूरी के अधीन GRICL में 56.8% और स्वर्ण टोलवे प्राइवेट लिमिटेड (STPL) में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा. यह लेनदेन सितंबर 2022 में पूरा होने की उम्मीद है. यह अधिग्रहण ₹3,110 करोड़ के उद्यम मूल्य पर होना तय है.

अडानी एंटरप्राइजेज की शाखा अडानी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (MAIF) से आंध्र प्रदेश टोल रोड पोर्टफोलियो (STPL) में 100% हिस्सेदारी और गुजरात टोल रोड पोर्टफोलियो (GRICL) में 56.8% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी. कंपनी ने गुरूवार को एक बयान जारी कर इस संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारी दी.

अडानी समूह के आधिकारिक बयान के मुताबिक, भारत में सड़कों और राजमार्ग परियोजनाओं के विकास, निर्माण, संचालन और प्रबंधन में लगी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (ARTL) ने गुजरात रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड (GRICL) के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौता किया है.

अडानी समूह द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, ARTL नियामकीय मंजूरी के अधीन GRICL में 56.8% और स्वर्ण टोलवे प्राइवेट लिमिटेड (STPL) में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा. यह लेनदेन सितंबर 2022 में पूरा होने की उम्मीद है. यह अधिग्रहण ₹3,110 करोड़ के उद्यम मूल्य पर होना तय है. अडानी समूह के पोर्टफोलियो में लगभग ₹165 करोड़ के शुद्ध ऋण के साथ ₹456 करोड़ का LTM EBIDTA है.

STPL के आंध्र प्रदेश में टोल सड़कों के दो खंड हैं: i) एनएच-16 पर टाडा से नेल्लोर तक चेन्नई, और आंध्र प्रदेश में कृष्णापट्टनम जैसे महत्वपूर्ण बंदरगाहों को जोड़ने के लिए 110 किमी लम्बी और ii) NH-65 पर नंदीगामा से इब्राहिमपट्टनम से विजयवाड़ा तक 48 किमी लंबी है, जो प्रमुख दक्षिणी मेट्रो शहरों को जोड़ता है और NH16 को फीडर ट्रैफिक प्रदान करता है.

वहीं गुजरात में GRICL के टोल रोड के दो खंड हैं: i) अहमदाबाद से मेहसाणा तक SH-41 पर 51.6 किमी तक फैला हुआ है, जिसमें अधिकांश यात्री यातायात के लिहाज से बेहद अहम उत्तरी गुजरात गलियारों को जोड़ता है और ii) वड़ोदरा से हलोल स्टेट हाइवे-87 पर 31.7 किमी तक फैला हुआ है जो दिल्ली मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर पर स्थित है.

इस अधिग्रहण से GRICL पोर्टफोलियो ने मजबूत ऐतिहासिक राजस्व वृद्धि का प्रदर्शन किया है वहीं मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की 56.8% हिस्सेदारी है, IL&FS की 26.8% हिस्सेदारी है और शेष हिस्सेदारी गुजरात सरकार की है.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV