BCCI: कौन होगा टीम इंडिया का नया मुख्य चयनकर्ता? कई बड़े नाम शामिल !

टी20 विश्व कप में मिली हार के बाद बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था. इसके साथ ही नई चयन समिति की ...

टी20 विश्व कप में मिली हार के बाद बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था. इसके साथ ही नई चयन समिति की तलाश शुरू हो गई है और कई नाम सामने आ रहे हैं जो टीम इंडिया के अगले चयनकर्ता बन सकते हैं। बीते दिन पूर्व क्रिकेटर अजीत अगरकर का नाम सामने आया और अब इस लिस्ट में कुछ नए नाम जुड़ गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया ने बताया है कि वह नेशनल सेलेक्टर पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं। उनके अलावा पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन और सलिल अंकोला भी इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं। बीसीसीआई ने हाल ही में चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद नई चयन समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू हुई और बीसीसीआई की ओर से आवेदन मांगे गए।

मुख्य चयनकर्ता बनने के लिए क्या आवश्यक है:-

1- कोई भी खिलाड़ी जिसने 7 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हों।
2- 30 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।
3- 10 वनडे या 20 लिस्ट-ए मैच खेले हैं।
4- उन्होंने 5 साल के लिए क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।
5- बीसीसीआई की किसी भी कमेटी का सदस्य न हो और अगले 5 साल तक सेवा दे सके।

बता दें कि चयन समिति का चयन बीसीसीआई पांच साल के लिए करेगी। जो पांच सदस्य चुने जाएंगे उनमें अनुभव के मामले में जो भी वरिष्ठ खिलाड़ी होगा वह स्वत: ही मुख्य चयनकर्ता बन जाएगा। ऐसे में मुख्य चयनकर्ता की दौड़ में कौन-कौन से खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं यह काफी दिलचस्प होगा।

Related Articles

Back to top button
Live TV