Corona in UP: कोरोना के हालातों पर CM Yogi ने की समीक्षा, अफसरों को दिये ये सख्त निर्देश…

लखनऊ. कोरोना महामारी के प्रकोप को बढता देख यूपी की योगी सरकार बेहद गंभीर नजर आ रही हैं। मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन हेतु गठित उच्चस्तरीय टीम-09 की बैठक में अफसरों को सख्त निर्देश दिये हैं। टीम-09 की बैठक में सीएम योगी ने कोरोना महामारी से जुड़ी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिये हैं।

लखनऊ. कोरोना महामारी के प्रकोप को बढता देख यूपी की योगी सरकार बेहद गंभीर नजर आ रही हैं। मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन हेतु गठित उच्चस्तरीय टीम-09 की बैठक में अफसरों को सख्त निर्देश दिये हैं। टीम-09 की बैठक में सीएम योगी ने कोरोना महामारी से जुड़ी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिये हैं।

टीम-09 की बैठक में CM Yogi ने अफसरों को दिये ये निर्देश…

प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 94.54% लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 60% से अधिक आबादी कोविड टीके की दोनों डोज ले चुकी है। प्रदेश में टीकाकरण की यह स्थिति राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। विगत दिवस तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 42℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 35% पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। यह सुनिश्चित किया जाए कि 22 जनवरी तक किशोर वर्ग को तथा 25 जनवरी तक प्रदेश के हर नागरिक को टीके की पहली खुराक जरूर मिल जाए। जिनकी दूसरी डोज बकाया हो, उनकी सूची तैयार कर संपर्क-संवाद बनाएं और टीकाकवर दिलाएं।

कोरोना के अब तक के रिकॉर्ड में एक दिन अधिकतम 38 हजार नए केस दर्ज किए गए थे। वहीं इस बार की लहर में एक दिन में अधिकतम 17 हजार केस आए हैं। ओमिक्रोन की तीव्रता और पॉजिटिविटी दर को देखें तो स्पष्ट होता है कि उत्तर प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है। बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। सामान्य मरीज होम आइसोलेशन में रहकर चिकित्सक की सलाह से अपना इलाज कर सकता है। लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जाना चाहिए।

Koo App
मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घंटे में 2,16,152 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 15,622 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी अवधि में 12,402 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 1,06,616 है, इनमें से 1,02,211 लोग घर पर ही उपचाराधीन हैं। बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। यह संक्रमण वायरल फीवर की तरह है।
Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 17 Jan 2022

कोविड की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए प्रत्येक जिले में कम से कम एक बड़ा अस्पताल डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में आरक्षित किया जाए। इस बारे में जनसामान्य के बीच प्रचार-प्रसार भी होना चाहिए। अन्य अस्पताल नॉन कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध रहें। ओपीडी सेवाओं को कोविड प्रोटोकॉल का साथ संचालित रखा जाना चाहिए।

विगत 24 घंटों में 02 लाख 08 हजार 308 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 14,803 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। इसी अवधि में 20,191 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 01 लाख 01 हजार 114 है। इनमें से 99% लोग घर पर ही उपचाराधीन हैं।

Koo App
#UPCM श्री @myogiadityanath जी ने आज कोविड प्रबंधन हेतु गठित उच्चस्तरीय टीम-09 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति के संबंध में समीक्षा की। मुख्यमंत्री जी ने जल्द से जल्द सभी पात्र लोगों से संपर्क कर उनका कोविड वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए हैं। यह संतोषजनक है कि हमारा प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण में अन्य राज्यों के सापेक्ष प्रथम स्थान पर है।
Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 17 Jan 2022

कोविड की नई लहर के बीच प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में पारंपरिक मेले, स्नान पर्व आदि के आयोजन भी हो रहे हैं। यह कोविड प्रबंधन के यूपी मॉडल का ही एक उदाहरण है कि प्रयागराज में विशाल पारंपरिक माघ मेला सकुशल चल रहा है। कहीं से भी संक्रमण के अत्यधिक प्रसार, अथवा अन्य किसी अव्यवस्था की सूचना नहीं है। स्वास्थ्य सम्बन्धी एहतियात बरतते हुए लाखों श्रद्धालु पूजन-अर्चन कर रहे हैं। इसके लिए हमारे स्वास्थ्यकर्मी, स्थानीय प्रशासन व श्रद्धालुगण बधाई के पात्र हैं। सतर्कता-सावधानी का यह क्रम सतत बना रहे।

हमारा प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण में अन्य राज्यों के सापेक्ष प्रथम स्थान पर है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 23 करोड़ 44 लाख 43 हजार से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 09 करोड़ 67 लाख से अधिक टेस्टिंग हो चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टेस्टिंग-टीकाकरण है। टीकाकरण की जनपदवार समीक्षा की जाए। कम टीकाकरण वाले जिलों में विशेष प्रयास की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button
Live TV