Maharashtra Politics : उद्धव सरकार को SC से बड़ा झटका, कल ही होगा फ्लोर टेस्ट

महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है, जिससे उद्धव सरकार को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र में कल ही फ्लोर टेस्ट होगा, महाराष्ट्र में तय समय पर फ्लोर टेस्ट होगा, सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण की इजाजत दी है. कल सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी और शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट पूरा करना होगा. राज्यपाल के आदेश पर SC ने कोई रोक नही लगाई.

Desk : महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है, जिससे उद्धव सरकार को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र में कल ही फ्लोर टेस्ट होगा, महाराष्ट्र में तय समय पर फ्लोर टेस्ट होगा, सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण की इजाजत दी है. कल सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी और शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट पूरा करना होगा. राज्यपाल के आदेश पर SC ने कोई रोक नही लगाई.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट का फैसला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था, जिसकी सुनवाई आज शाम 5 बजे से सुप्रीम कोर्ट में चल रही थी.
शिनसेना ने राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के फैसले को SC में चुनौती दी थी. ये याचिका शिवसेना चीफ विहिप सुनील प्रभु ने दाखिल की थी. इस याचिका से राज्यपाल द्वारा जारी नोटिस को SC में चुनौती दी गई थी. कोर्ट में राज्यपाल की तरफ से SG तुषार मेहता दलीलें दीं और कहा कि राज्यपाल ने जल्द फ्लोर टेस्ट करवाना सही समझा, गैरकानूनी तरीके से वोट जुटाने की आशंका थी, 39 विधायकों ने सरकार का साथ छोड़ा,ये राज्यपाल को सूचना मिली थी. जिसके बाद राज्यपाल ने शिवसेना को फ्लोर टेस्ट के लिए नोटिस जारी किया था.

उद्धव गुट की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करते हुए कहा कि बहुमत का फैसला सिर्फ सदन में हो सकता है, SC ने कहा कि क्या बागी विपक्ष की सरकार चाहते हैं, इस पर उद्धव गुट के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने दलील जी कि फ्लोर टेस्ट कुछ दिन के लिए टाला जाए, पहले अयोग्यता पर फैसला हो फिर फ्लोर टेस्ट हो. स्पीकर के फैसले से पहले वोटिंग न हो, सिंघवी ने कहा कि राज्यपाल ने अचानक आदेश दिया है.

गौरतलब है कि गुवाहाटी में ठहरे बागी विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे गोवा के लिए रवाना हो गए हैं.शिंदे ने ऐलान किया है कि वो 30 जून को मुंबई पहुंचेंगे.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV