मनसुख मंडाविया ने ‘हर घर दस्तक’ अभियान पर की अहम बैठक, टीकाकरण अभियान तेज करने पर हुई चर्चा

देश में कोरोना वैक्सीन की कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का कम आबादी को लगना सरकार के लिए चिंता का विषय थी। ऐसे में इस अभियान की शुरुआत से टीकाकरण की रफ्तार को गति मिलेगी। इस दौरान वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जायेगी और उन लोगों को भी टीका दिया जायेगा जिन्होंने पहली खुराक नहीं ली है।

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की रफ्तार को तेजी से बढ़ाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। इस बैठक में देश भर में चल रहे COVID-19 टीकाकरण अभियान “हर घर दस्तक” के विस्तार पर चर्चा की जा रही है। मनसुख मंडाविया ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया साइट कू पर किये गए अपने एक पोस्ट में दी है।

मंडाविया ने लिखा है कि उन्होंने आज गैर-सरकारी संगठनों और नागरिक समाज संगठनों के साथ चर्चा की कि कैसे वो ‘हर घर दस्तक’ सरकार और संगठन मिलकर इस टीकाकरण अभियान को देश घर तक पहुंचा सकते हैं जिससे सभी लोगों को कोरोना की दूसरी डोज जल्द से जल्द दी जा सके। उन्होंने आगे लिखा कि ‘हमारी सरकार इस अभियान को देश के कोने-कोने तक ले जाने के लिए संगठनों का समर्थन चाहती है।’

बता दें कि, देश में कोरोना वैक्सीन की कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का कम आबादी को लगना सरकार के लिए चिंता का विषय थी। पहली डोज की रफ्तार तो ठीक रही लेकिन इसके अपेक्षाकृत एक बड़ी आबादी दूसरी खुराक से वंचित रही थी। ऐसे में इस स्थिति से निपटने के लिए गत 2 नवंबर को धनवंतरी दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार ने ‘हर घर दस्तक’ अभियान की शुरुआत की थी।

इस अभियान की शुरआत करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था, “हम एक मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहे हैं। हमने फैसला किया है कि अगले एक महीने के लिए, स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों का टीकाकरण करेंगे। इस दौरान वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जायेगी और उन लोगों को भी टीका दिया जायेगा जिन्होंने पहली खुराक नहीं ली है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =

Back to top button
Live TV