Tourism: हिमालय सहित दूर-दूर तक फैली गहरी घाटियों का दिखता है विहंगम दृश्य, पर्यटन की हैं अपार संभावनाएं

जनपद उत्तरकाशी में 100 से अधिक ऐसे स्थल हैं जहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इन्हीं संभावनाओं को देखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने ट्रैकिंग टूरिज्म को बढ़ावा देने की मुहिम शुरू की है।

डेस्क: जनपद उत्तरकाशी में 100 से अधिक ऐसे स्थल हैं जहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इन्हीं संभावनाओं को देखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने ट्रैकिंग टूरिज्म को बढ़ावा देने की मुहिम शुरू की है। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने साल्ड ज्ञाणजा से शिखरेश्वर होते हुए संग्राली तक छह किलोमीटर की ट्रैकिंग करने के साथ ही इस ट्रैक को पर्यटन सर्किट से जोड़ने के लिए पर्यटन विभाग के सहासिक खेल अधिकारी को निर्देश दिए।

सीमांत जनपद उत्तरकाशी में आर्थिकी का सबसे बड़ा आधार तीर्थाटन और पर्यटन है। धामों के कपाट बंद होने के कारण चारधाम यात्रा शीतकाल में बंद रहती है। परंतु, प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर पर्यटक स्थल की ट्रैकिंग और कैंपिंग वर्ष भर हो सकती है। अधिकांश पर्यटक समय अभाव में तीन किलोमीटर से दस किलोमीटर के छोटे-छोटे ट्रैक करना चाहते हैं। ऐसे स्थलों को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने मुहिम शूरू की। इस अभियान के तहत उत्तरकाशी मुख्य बाजार से वरुणावत टॉप की तीन किलोमीटर की ट्रैकिंग, चौरंगी से नचिकेता ताल की तीन किलोमीटर की ट्रैकिंग कर चुके हैं।

रविवार को जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने स्थानीय जनप्रतनिधियों और अधिकारियों के साथ साल्ड ज्ञाणजा से ट्रैकिंग शुरू की। इस ट्रैकिंग के दौरान व्यास कुंड के निकट ज्ञाणजा के ग्रामीणों की छानियों को भी देखा तथा पर्यटन के रूप में छानियों को प्रोत्साहित करने को लेकर मंथन किया। व्यास कुंड के बाद करीब 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिखरेश्वर टॉप पहुंचे। जहां बंदरपूछ, काला नाग पर्वत सहित हिमालय का सुंदर नजारा दिखा। साथ ही उत्तरकाशी शहर का सुंदर दृश्य भी नजर आया। दूर-दूर तक फैली पहाड़ियां और गहरी घाटियों का दृश्य भी विहंगम दिखा। जिलाधिकारी ने शिखरेश्वर टॉप के व्यू प्वांइट को व्यवस्थित करने के लिए निर्देश पर्यटन विभाग को दिए। शिखरेश्वर के बाद ट्रैकिंग दल देवदार के जंगल के बीच विमलेश्वर पहुंचा। विमलेश्वर से वरुणावत टॉप व संग्राली होते हुए दल उत्तरकाशी लौटा।

Related Articles

Back to top button
Live TV