गुड गवर्नेंस इंडेक्स में टॉप पर गुजरात, महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर, यूपी ने भी की प्रगति

सुशासन दिवस' के अवसर पर केंद्र द्वारा शनिवार को जारी सुशासन सूचकांक 2020-21 में गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा शीर्ष तीन राज्यों के रूप में उभरे हैं, जबकि दिल्ली केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में सबसे ऊपर है। गुजरात ने 12% से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।

सुशासन दिवस’ के अवसर पर केंद्र द्वारा शनिवार को जारी सुशासन सूचकांक 2020-21 में गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा शीर्ष तीन राज्यों के रूप में उभरे हैं, जबकि दिल्ली केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में सबसे ऊपर है। गुजरात ने 12% से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।

एक बड़ा आश्चर्य उत्तर प्रदेश था जिसने अपने 2019 के प्रदर्शन पर लगभग 9% की वृद्धि दिखाई है और वाणिज्य और उद्योग क्षेत्र में शीर्ष स्थान हासिल किया, जो कि सुशासन के उन 10 क्षेत्रों में से एक था जो सूचकांक द्वारा कवर किए गए थे। उत्तर प्रदेश ने सामाजिक कल्याण और विकास और न्यायपालिका और सार्वजनिक सुरक्षा क्षेत्रों में भी सुधार दिखाया है।

कुल मिलाकर, 20 राज्यों ने इस बार ‘सुशासन सूचकांक’ (जीजीआई) स्कोर में सुधार किया है।  जम्मू-कश्मीर ने भी जीजीआई संकेतकों में 3.7% सुधार दर्ज किया और वाणिज्य और उद्योग क्षेत्र में जोरदार प्रदर्शन किया। सुशासन सूचकांक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन की स्थिति का आकलन करने में मदद करता है। आपको बता दे कि  GGI 2021 ढांचे में 10 सेक्टर और 58 संकेतक शामिल थे।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =

Back to top button
Live TV