मध्य प्रदेश : मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा ऐलान, भोपाल और इंदौर में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अभी यह नियम केवल भोपाल औऱ इंदौर में ही लागू किया जा रहा है। बता दें कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद इंदौर और भोपाल में भी देश के बड़े महानगरों दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर कमिश्नर पुलिस के सबसे बड़े अधिकारी होंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। पुलिस बेहतर काम कर रही है लेकिन पुलिस की चुनौतियां बढ़ी हैं। पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की है। इससे अपराधियों पर और बेहतर ढंग से काबू पाया जा सकेगा। शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू किया जा रहा है।

आपको बता दें पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद इंदौर और भोपाल में पुलिस का अधिकार क्षेत्र बढ़ जाएगा। जिसमें धरना, प्रदर्शन की अनुमति से लेकर शस्त्र लायसेंस देने के अधिकार मिल जाएंगे। अपराध नियंत्रण के लिए अपराधियों के खिलाफ एनएसए, जिला बदर की कार्रवाई भी पुलिस कमिश्रनरी सिस्टम पुलिस के पास आ जाएगी। साथ ही कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार भी पुलिस के पास आ जाएंगे। धारा 144 लागू करने और लाठीचार्ज करने का अधिकार भी पुलिस के पास आ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − three =

Back to top button
Live TV